सेहतमंद बने रहने के लिए, सर्दियों में खाएं ये चीजें।

सेहतमंद बने रहने के लिए, सर्दियों में खाएं ये चीजें

बदलते मौसम को देखते हुए। सर्दियों के दिनों में कुछ विशेष चीजों का सेवन करना, कई तरह से फायदेमंद साबित होता है। ऐसी ही कुछ चीजें है। जिनका उपयोग हमारे शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए, सर्दियों में इनका सेवन करना बेहत सेहतमंद माना जाता है। जिसका प्रभाव आपकी सेहत, सुंदरता और मस्तिष्क पर पड़ता है। सर्दियों में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है।

जानिए ऐसी ही कुछ चीजें –

khas-khasखस खस –

सर्दियों के दिनों में खस खस शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए बेहत सेहतमंद माना जाता है। और खस खस का उपयोग एक औषधि के रूप में किया जाता है। खस खस में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है। यह दिमाग को तेज करने में बेहद सहायक होता है। दिमाग के विकास के लिए खस खस को काफी अच्छा माना जाता है।

badamबादाम –

दिमाग को तेज़ बनाने के लिए अक्सर बादाम का उपयोग किया जाता है। बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है। जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है। बादाम खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती। और वज़न कंट्रोल रखने में भी बेहत फायदेमंद होता है।

kajuकाजू –

इसमें कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है। जो की सर्दियों के दिनों में शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए कैलोरी की अधिक मात्रा में आवश्यकता होती है। काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। काजू में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से बाल और त्वचा सुंदर हो जाते हैं। सौंदर्य बढ़ाने के लिए अक्सर ही काजू का उपयोग किया जाता है।

अखरोट –

इसमें कोई दो राय नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अखरोट हड्डियों को मजबूत रखने में सहायक होता है। स्वस्थ आहार के साथ-साथ अगर आप अपनी दिनचर्या में ड्राईफ्रूट्स शामिल करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है। बादाम, किशमिश, खजूर व अखरोट के साथ-साथ कई ऐसे ड्राई भी फूट्स हैं, जो आपकी सेहत बनाए रखने में मदद करते हैं। फिलहाल हम बात करते हैं सिर्फ अखरोट की, जो कई गुणों का खजाना है।

 

अंजीर –

anjirइसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो खून बढ़ाने में बेहद सहायक होता है।अंजीर में विटामिन A, B1, B2, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरिक जैसे कई लाभकारी तत्व पाए जाते हैं। अंजीर वजन काम करने में भी सहायक होता है। अंजीर का सेवन करने से भूख कम लगती है। अंजीर के सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर बेहतर होता है । अंजीर में फिसिन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो भोजन को सही प्रकार से पचाने में मदद करता है।


For more news updates… click here