Sagar / लंबित प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण कर

Sagar / लंबित प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण कर
  • राजस्व अधिकारी व्यक्तियों को राहत प्रदान करें -कलेक्टर
  • राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न

Sagar / लंबित प्रकरणो का समय सीमा में निराकरण कर, राजस्व अधिकारी आवश्यकता वाले व्यक्तियों के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण कर उनको राहत पहुंचाएं । उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने गुरुवार को आयोजित बैठक में दिए बैठक । इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, एसएलआर श्री राकेश अहिरवार, समस्त अनुविभागीय अधिकारी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, ई गवर्नेंस के मैनेजर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि सीमांकन, नामांतरण, बंटवारा, ऋण पुस्तिका के प्रकरण के साथ ही फोती के प्रकरण भी कहीं लंबित ना रहे । उन्होंने निर्देश दिए कि विवादित एवं आ विवादित नामांतरण के प्रकरण भी तत्काल निराकरण करें । उन्होंने निर्देश दिए कि एक माह के अंदर 2 वर्ष से अधिक लंबित प्रकरणों को निराकरण करें अन्यथा सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जावेगी । उन्होंने भू अर्जन की प्रकरणों की भी समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त भू अर्जन के प्रकरण एक माह में निराकरण करें ।

उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि वह अपनी टेबल पर एक चेक लिस्ट रखें जिसमें प्रतिदिन मानिटरिंग करें कि कितने प्रकरण शेष रह गए हैं । उन्होंने सीएम हेल्पलाइन का निराकरण भी 1 सप्ताह के अंदर करने के निर्देश दिए । उन्होंने सभी तहसील कार्यालय को अपडेट कर रिकॉर्ड का आदतन करने के लिए भी हिदायत दी उन्होंने आधार सेवा केंद्रों का संचालन के संबंध में चर्चा करते हुए ई गवर्नेंस मैनेजर को निर्देशित किया कि समस्त आधार सेवा केंद्रों की सूची समस्त विकास खंडों में प्रदान की जावे एवं इसकी सूचना आम लोगों तक पहुंचाएं ।

उन्होंने समस्त एस डी एम को निर्देशित किया कि समस्त एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति बगैर मास्क का घर से बाहर ना निकले और यदि वह बिना मास्क के पाया जाता है तो उसकी तत्काल 111 की चालानी कार्रवाई करें साथ में ही रसीद के साथ मास्क भी उपलब्ध कराएं । उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि समस्त विकास खंडों में फिजिकल डिस्टेंस का भी विशेष ध्यान रखा जावे ।

उन्होंने सभी सरकारी कार्यालयों प्रतिष्ठान और सार्वजनिक स्थलों में फिजिकल डिस्टेंस बनाने के निर्देश दिए उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अपने अनु विभाग में ईट बनाने वाली कुमारों को अनुमति प्रदान करें जिससे ईट प्राप्त होने पर प्रधानमंत्री आवास में उपयोग की जा सके संभल कर्मकार मंडल की पंजीयन और उनको लाभ देने की लंबित प्रकरण भी शीघ्र निराकरण करें जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए उन्होंने प्रत्येक परिवार को नल जल योजना से पानी प्रदान करने के भी निर्देश दिए ।