कोरोना महामारी जागरूकता अभियान कोरान महामारी से बचाव के लिए सतर्क रहें सहकारिता मंत्री

कोरोना महामारी जागरूकता अभियान कोरान महामारी से बचाव के लिए सतर्क रहें सहकारिता मंत्री

जयपुर। सहकारिता मंत्री एवं राजसमंद जिले के प्रभारी श्री उदयलाल आंजना ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिये सतर्क रहे, जिससे कि कोरोना से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसके लिये जागरूकता अभियान चला रही है, जिसमेें आमजन को इससे बचने व सतर्क रहने के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

श्री आजंना सोमवार को राजसमंद जिले के कानादेव का गुड़ा में ग्राम सेवा सहकारी समिति के गोदाम निर्माण की भूमि के शिलान्यास व सहकारिता कार्यक्रम को कोरोना जागरूकता अभियान के अन्तर्गत शामिल करने पर आयोजित कार्यक्रम व सभा को सम्बोधित कर रहे थे।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए जन जागरूकता अभियान चला रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आम लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिये यह अभियान प्रारम्भ किया है, जो देश में पहला ऎसा अभियान है जिसे जागरूकता के लिये चलाया गया है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को मास्क पहनने, हाथ धोने, थूकने की आदत में सुधार व 2 गज दूरी बनाये रखने को जीवन में अपनाने पर बल दिया। इसके साथ ही सहकारिता मंत्री ने संदेश भी दिया कि कोरोना से डरना नहीं है, लेकिन पूर्ण आवश्यक सावधानियां रखनी है।

उन्होंने कार्यक्रम में बताया कि कोविड-19 सहकारिता विभाग द्वारा राज्य में संचालित कुल गौण मण्डियां, 592 चल रही है, जिनमें जिन्सों का विक्रय 143.75 करोड़ रुपये का 17513 किसानों द्वारा किया गया। सहकारी समितियों की भी . 171.75 लाख रुपये आय गौण मण्डी कमीशन के रूप में हुई। प्रदेश में पहली बार ग्राम सेवा सहकारी समितियों तथा लैम्पस् द्वारा समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र स्थापित किये गये जिसमें 382547 किसानों से 4569.37 करोड रुपये राशि की उपज खरीदी गयी। जिसमें से 3790.57 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों को प्राप्त हो गया है तथा शेष किसानों के भुगतान की प्रक्रिया चल रही है। राज्य में लॉकडाउन के काल में 13548 मोबाइल वाहनों द्वारा 1182884 परिवारों को 28.89 करोड़ रुपये, की खाद्य सामग्री घर पर उपलब्ध करवायी गयी।

इस अवसर पर भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत ने आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार आमजन को हर प्रकार से राहत व सहायता देने व जीवन बचाने के लिये संकल्पित है व इसके लिये हरसंभव प्रयास किये जा रहे है।

इस अवसर पर प्रभारी व सहकारिता मंत्री ने अल्पकालीन ऋण वितरण भी किया।कार्यक्रम में नव गठित कानादेव का गुड़ा ग्राम सेवा सहकारी समिति के 24 सदस्य किसानों को 2.70 लाख रुपये का ब्याज मुक्त अल्पकालिन फसली ऋण वितरण के चौक एवं कोरोना सुरक्षा किट वितरण किया गया।

कार्यक्रम में बचाव एवं सुरक्षा के लिये आवश्यक उपायो से संबंधित जागरूकता पोस्टर एवं सहकारिता विभाव द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से संबंधित पोस्टर का भी विमोचन किया गया।

कोरोना जागरूकता रथ को दिखायी हरी झंडी

कार्यक्रम दौरान सहकारिता विभाग की ओर से तैयार जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर ग्रामीण जनों में कोरोना के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए रवाना किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में कोविड-19 जागरूकता के संबंध मे दी उदयपुर सैन्टल को-ऑपरेटिव बैंक की ओर से उपस्थित ग्रामीणों को कोरोना से बचाव एवं सुरक्षा के संबंध में विडियो संदेश का प्रसारण किया गया।

पौधारोपण भी किया

इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने हरित राजस्थान के संकल्प को साकार करने के उद्वेश्य से पौधारोपण भी किया ।

दिलाई जागरूकता शपथ

कार्यक्रम में आंजना ने सरकार द्वारा कोरोना से बचाव के लिये जारी दिशा निर्देशों की पालना के लिये उपस्थित जनसमुदाय को शपथ दिलवाईएवं उपस्थित द्वारा कोरोना जन जागरूकता अभियान में बनाये गये नारों का पूर्ण उत्साह से उद्घोष किया गया।

इस अवसर पर ग्राम सहकारी समिति के अध्यक्ष व समाजसेवी श्री शांतिलाल कोठारी ने जिला प्रशासन का नवीन ग्राम पंचायत गठन एवं नवीन सहकारी समिति के गठन में सहयोग के लिए धन्यवाद् देते हुए समिति एवं ग्राम पंचायत की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी ।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.पी.बुनकर ने कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन दिया व सामान्य जन को कोरोना के लिये क्या क्या सावधानियां रखनी है तथा कोरोना के संभावित लक्षण क्या है, जिसकी जानकारी दी।

कार्यक्रम में दी उदयपुर सैन्टल को ऑपरेटिव बैंक द्वारा जनसाधारण को कोरोना से बचाव एवं सुरक्षा से संबधित जागरूकता के उद्वेश्य से 3 कियोस्क स्थापित किये गयें। जिसमें लोगो को जागरूकता से संबंधित पंपलेट का वितरण एवं उनकी थर्मल स्क्रीनिग की गई। सभा में उपस्थित किसानों एवं ग्रामवासियों की थर्मल स्क्रीनिंग, हाथो का सैनेटाईजेशन एवं मास्क वितरण किया गया।

कार्यक्रम के अन्त में सरपंच श्री कानादेव का गुड़ा मीरा सालवी द्वारा आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर सहकारिता उप रजिस्ट्रार श्री आलोक चौधरी सहित सम्बन्धित कार्मिक व आमजन उपस्थित थे।